Type Here to Get Search Results !

Fake Facebook Account : पीड़ित की शिकायत पर संबंधित थाने की पुलिस फर्जी फेसबुक अकाउंट को बन्द करेगी तत्काल

PHOTO - FACEBOOK

सोनभद्र। बता दे कि पुलिस विभाग ने फेसबुक (Facebook Meta) पर बन रहे फर्जी फेसबुक अकाउंट पर बड़ा एक्शन ले लिया है अब साइबर अपराधी किसी को परेशान नहीं कर पाएंगे।

वही पुलिस ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर संबंधित थाने की पुलिस फर्जी फेसबुक facebook अकाउंट को तत्काल बंद कर सकेगी। जानकारी देते हुए बताया कि फेसबुक की अनुमति पर नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेल ने हर थानों को यह अधिकार दे दिया है। 

आपको बताते चले कि कुछ पूर्व यह अधिकार केवल एसपी स्तर के अधिकारी को ही था । पुलिस ने बताया कि अपराधी किसी भी व्यक्ति का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर उसे परेशान करते हैं, और अन्य समस्याओं में डाल रहे है जैसे पैसे की मांग की जाती है तो किसी की न्यूड फोटो बनाकर वायरल करने की धमकी भी साइबर अपराधी देते हैं। 

इसी सब को ध्यान में रखकर अब नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेल ने फर्जी फेसबुक अकाउंट को बंद करने का अधिकार थानों को दे दिया है। वही साइबर एक्सपर्ट दीपक कुमार ने बताया कि यदि कोई इससे सम्बंधित पीड़ित अपने थाने या भारत सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट cybercrime.gov.in पर शिकायत करता है तो पुलिस अपने थानों के सरकारी ई-मेल से रपट दर्ज कर तुरंत फर्जी अकाउंट बंद करा देगी और उसके साथ साइबर अपराधी का पूरा विवरण भी पता कर लेगी। 


पुलिस थानों को फर्जी फेसबुक अकाउंट बंद करने की सुविधा दे दिए जाने से अब साइबर अपराधी आम लोगों को ब्लैकमेल नहीं कर सकेंगे। पीड़ित व्यक्ति तत्काल अपने क्षेत्र के थानों में इसकी शिकायत कर राहत पा सकता है। कालू सिंह, एएसपी (मुख्यालय), सोनभद्र


पीड़ित शिकायत कैसे कर सकता है जानें -

1. शकायती पत्र के साथ फर्जी फेसबुक (facebook account link) अकाउंट का लिंक

2. कम्प्यूटर या लैपटाप से लिया गया फर्जी facebook अकाउंट का स्क्रीन शॉट