Type Here to Get Search Results !

जौनपुर की रश्मि यादव ने दो बार पीसीएस परीक्षा पास कर रचा इतिहास, पहले एक्साइज इंस्पेक्टर फिर SDM, 2 दिन में बदली जिंदगी

Success Story Rashmi Yadav Jaunpur
Photo : SDM Rashmi Yadav

Success Story Rashmi Yadav Jaunpur: यूपी के जौनपुर जिले के बदलापुर अंतर्गत एक छोटे से गाँव सीड (सीड़े) की रहने वाली रश्मि यादव ने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से यूपी पीसीएस परीक्षा में दो बार सफलता हासिल कर जिले से लेकर पूरे प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। उनके चयनित होने की खबर मिलते ही परिजनों सहित गांव में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। 

पिता करते है खेती बाड़ी

बताते चले कि रश्मि के पिता, हरिश्चंद्र यादव, खेती-बाड़ी करते हैं, जबकि उनकी माँ संगीता यादव एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइफ) के रूप में कार्यरत हैं। रश्मि ने अपनी स्कूली शिक्षा हरिहर सिंह पब्लिक स्कूल से पूरी की, जहाँ से उन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद, इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री हासिल की।

पहली सफलता: एक्साइज इंस्पेक्टर

ग्रेजुएशन के बाद रश्मि ने सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी शुरू की। साल 2021 में उन्होंने पहली बार यूपी पीसीएस परीक्षा पास की, जिसमें उनका चयन एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर हुआ। हालांकि, उनकी सफलता यहीं नहीं रुकी। 

दूसरी सफलता: एसडीएम

एक्साइज इंस्पेक्टर के रूप में कार्यभार संभालने के मात्र दो दिन बाद ही, यूपी पीसीएस 2022 के परिणाम जारी हुए। इस बार रश्मि ने 26वीं रैंक हासिल की और एसडीएम (उप जिलाधिकारी) पद के लिए चयनित हुईं। 

वही रश्मि के दोनों भाई भी सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। उनके बड़े भाई नवनीत और छोटे भाई अवनीश प्रयागराज में पढ़ाई कर रहे हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि परिवार में शिक्षा और मेहनत का महत्त्व बहुत गहराई से बसा हुआ है।

रश्मि यादव की यह कहानी इस बात का प्रमाण है कि कड़ी मेहनत और लगन से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।


REPORTED BY : अभिषेक यादव (जौनपुर) 
EDITED BY : AVP NEWS 24
हमारे WhatsApp News ग्रुप से जुड़ें और पाएं ताज़ा ख़बरें सबसे पहले !
Join Now +